Airtel Idea Jio Telecom Vodafone

Jio Effect: Airtel और Vodafone idea के ग्राहकों को झटका, बंद होगी फ्री इनकमिंग कॉल

नई दिल्ली: भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया जैसी कंपनियों ने एक बड़ा कदम उठाने का फैसला किया है। टॉक टाइम प्लान को हटाने के बाद कंपनियां अब प्रीपेड नंबर पर फ्री इनकमिंग और ऑउटगोइंग कॉल को बंद कर रही हैं। टेलीकॉम टॉक की रिपोर्ट के मुताबिक एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने बिना अनलिमिटेड प्रीपेड पैक के अपने यूजर्स की ऑउट गोइंग कॉल पर रोक लगा दी है। 
गौरतलब है कि भारत जैसे देश में ज्यादातर लोग प्रीपेड प्लान का इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में देश की दो दिग्गज कंपनियों द्वारा उठाया गया ये कदम हैरान करता है। कंपनियां अपने इस कदम के जरिए अपना एआरपीयू दुरुस्त करना चाहती हैं। लगभग एक दशक पहले जब कंपनियों ने लाइफ टाइम इनकमिंग का प्लान जारी किया था, तो प्रीपेड प्लान को काफी प्रसिद्धी मिली थी। 
लेकिन अब स्थिति बदल रही हैं। जियो के आने के बाद टेलीकॉम सेक्टर में बड़ा बदलाव हुआ है। पिछले दो साल में अन्य टेलीकॉम कंपनियों को घाटे का सामना करना पड़ा है। दरअसल, मुकेश अंबानी की टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो मुख्य रूप से डेटा के लिए चार्ज करती है और कॉलिंग की सुविधा लगभग फ्री में प्रदान करती है। 
जियो के प्लान पूरी तरह से डेटा पर निर्भर होते हैं। जिसके बाद अन्य टेलीकॉम कंपनियों ने ये कदम उठाया है। कुछ यूजर्स ने इस बात की शिकायत की है कि उन्हें लगातार मैसेज आ रहे हैं कि उसकी ऑउट गोइंग कॉलिंग एक्सपायर होने वाली है। जानकारी के मुताबिक अनलिमिटेड कॉम्बो पैक एक्सपायर होने के 15 दिनों बाद से यूजर्स की ऑउट गोइंग बंद हो जाएगी। जबकि पैक एक्सपायर होने के 30 दिनों के बाद ही यूजर्स की इनकमिंग भी बंद कर दी जाएगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *